सोलापुर के हथकरघा राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता श्री राजेंद्र अंकम मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया में अंतरराष्ट्रीय सोर्सिंग एक्सपो का दौरा करके लोटे

श्री राजेंद्र अंकम ने अब तक हथकरघे पर कई प्रकार के चित्र और विभिन्न हस्तशिल्प बनाए हैं। उन्हें कई पुरस्कार भी मिले हैं।वह कई वर्षों से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम कर रहे हैं। हाल ही में उनका चयन ऑस्ट्रेलिया 14 से 18 नवंबर 2022 आयोजित होने वाली  इंटरनेशनल सोर्सिंग एक्सपो के लिए हुआ था।

 इसके लिए भारत से पांच लोगों को कपड़ा मंत्रालय और नेशनल हैंडलूम डेवलपमेंट कॉरपोरेशन और हैंडलूम एसपोर्ट काउंसिल के सहयोग से चुना गया था।
इसमें सोलापुर के श्री राजेंद्र अंकम का चयन किया गया।उन्होंने इस एक्सपो के लिए विशेष रूप से एक हथकरघा बनाया है और वे हथकरघा का उपयोग करके इसे पेश करेंगे। सोलापुर के लोगों के लिए यह खुशी की बात है।
उन्होंने अब तक कई राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय प्रदर्शनियों में भाग लिया है।उन्होंने कई अंतरराष्ट्रीय गणमान्य व्यक्तियों की तस्वीरें भी बनाई हैं।

इसमें उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, पुतिन जैसे कई प्रसिद्ध लोगों की प्रतिकृतियां बनाईं और व्यक्तिगत रूप से उन सभी का दौरा किया और उन्हें कला का काम भेंट किया। इसका एक खास पहलू यह है कि संत कबीर की तस्वीर को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
सोलापुर की इस कला की एक विशेषता है अंतरराष्ट्रीय उपलब्धि को इस अंतरराष्ट्रीय उपलब्धि को प्राप्त करने के लिए उनके गांव सोलापुर के लोगों ने और उनके मित्रगण  विश्व पर्यावरण परिषद के अध्यक्ष प्रो गणेश चन्ना और अनमोल मैगजीन के फाउंडर अनमोल शर्मा ने शुभकामनाएं दी।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !